Tuesday, April 23, 2024
HomeState YojanaBal Shramik Vidhya Yojana: बाल श्रमिक विद्या योजना क्या है

Bal Shramik Vidhya Yojana: बाल श्रमिक विद्या योजना क्या है

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Bal Shramik Vidhya Yojana हमारे देश में बहुत से लोग गरीब रेखा के निचे आते है , गांव में ये जनसंख्या बहुत ही ज्यादे है , गांव में अधिक से अधिक लोग श्रमिक है , जो अपने जीवन यापन के गांव स्व बाहर जाते है या गांव में ही कोई रोजगार करते है , श्रमिक की आर्थिक स्थिति सही नहीं रहती है ।

Bal Shramik Vidhya Yojana 2023

जिसके कारण ने श्रमिक के लड़के भी कोई ना कोई कार्य करने के लिए मजबूर हो जाते है। जो की सही नहीं है , क्यों की जिस उम्र में उनको पढ़ना चाहिए उस उम्र में जो काम करते है । इसी को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने बाल श्रमिक योजना की शुरुआत की , इस योजना में श्रमिक में के बालक और बालिका को पढ़ने लिखने की सुविधा की प्रदान की जाएगी ।

Bal Shramik Vidhya Yojana 2023

Bal Shramik Vidhya Yojana इस योजन को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्य योगी नाथ जी ने सुरु की थी , इस योजना में उत्तर प्रदेश में अनाथ बच्चो और श्रमिक के बच्चो को पढ़ने के लिए धन राशि की सुविधा प्रदान की जाएगी , जिसका उपयोग कर के अपनी पढ़ाई लिखाई के में कर सकेंगे ,

Bal Shramik Vidhya Yojana के माध्यम से उत्तर प्रदेश के कक्षा 8वी, 9वी, 10वी, तथा 12वी, के कक्षा के छात्राओं को 6000 हजार रूपये की अतिरिक्त धन राशि सहायता प्रति वर्ष 1200 रूपये  तथा छात्र को 1000 रूपये प्रतिमाह सहायता धन राशि के रूप में प्रदान की जाएगी

Bal Shramik Vidhya Yojana का मुख्य उद्देश्य 

आप लोग भली भाती जानते होंगे की गांव में बहुत से श्रमिक होते है , जिनके बच्चे पढ़ लिख नहीं पाते है , और श्रमिक के लड़के भी मजदूरी करते है , जिससे उनकी पढ़यी लिखाई नहीं हो पाती है , जिस बजह से उनकी शाररिक एवं मानसिक विकाश पर बहुत प्रभाव पड़ता है , अनाथ बच्चो तथा श्रमिक के बच्चो के अच्छी से अच्छी शिक्षा दी जाये इस योजना का मुख्य उद्द्श्य यही है अच्छी शिक्षा से बच्चे शारारिक और मानसिक रूप से मजबूत होंगे जिससे हमारा राज्य तथा देश दोनों विकशित करेगा ।

Bal Shramik Vidhya Yojana के लाभ और विशेषताएं 
  • इस योजना को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री आदित्य योगी नाथ जी के द्वारा 12 जून 2020 को शुरू किया गया था ।
  • Bal Shramik Vidhya Yojana में बालक को 1000 रूपये तथा बालिका को 1200 रूपये अतिरिक्त प्रति वर्ष की धन राशि प्रदान की जाएगी ।
  • बालक को इस योजना के तहत कोई भी रोजगार करने की जरुरत नहीं होगी बालक केवल अपने पढ़ाई पर ध्यान दे पाएंगे ।
  • Bal Shramik Vidhya Yojana के अंतर्गत बालक और बालिका को प्रति वर्ष 6000 रूपये की धन राशि सहायता के रूप में देने  का लछ्य निर्धारित किया गया है ।
  • इस योजना से बालक और बालिका को आत्म निर्भर और शशक्त बनाएगा ।
  • राज्य के बालक और बालिका पढ़ाई के के अच्छी नौकरी प्राप्त कर पाएंगे ।
Bal Shramik Vidhya Yojana का लाभ किसे प्रदान किया जायेगा 

Bal Shramik Vidhya Yojana में सबसे पहले अनाथ बच्चे तथा जिस बच्चे के माता पिता में से कोई एक हो या माता पिता किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित हो कोई बच्चा विकलनाग हो इन सभी को योजना के तहत वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी ।

Bal Shramik Vidhya Yojana में बच्चो की चयन की प्रकिया 
  • जिस भी श्रमिक का जमीन नहीं है तथा महिला मुख्य परिवारों के बच्चो के चयन के लिए 2011 जनगणना की सूचि का इस्तेमाल किया जायेगा ।
  • किसी भी बालक के माता – पिता गंभीर बीमारी से पीड़ित है उनको फे प्राथमिकता दी जाएगी इसमें मेडिकल सटिफिकेट की आवश्यता होगी जो की संबंधित अधिकारी द्वारा वेरीफाई किया जाना चाहिए ।
  • Bal Shramik Vidhya Yojana में चयन के लिए पहचान लेबर डिपार्मेंट के अधिकारी के द्वारा सर्वे तथा ग्राम पंचायत के चयनित बच्चो को सुविधा का लाभ दिया जायेगा
Bal Shramik Vidhya Yojana Latest Update 2023

Bal Shramik Vidhya Yojana में उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री श्री आदित्य योगी नाथ जी ने शुरू किया था तो उन्होंने कहा था की काम से काम 2000 बच्चो को लाभ देने से शुरू किया जायेगा , जो की ये संख्या प्राप्त कर लिया गया है , इस योजना के तहत 20 जिले के 2000 बच्चो को चयन कर उनको इस योजन का लाभ प्राप्त करा रही है ।

Bal Shramik Vidhya Yojana के तहत बालक को 1000 रूपये तथा बालिका को 1200 रूपये प्रदान किया जा रहा है , आपको बता दे की इस साल उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा काम से काम 5000 बच्चो को इस योजना का लाभ लेने का विचार कर रही है , जो की 5000 बच्चो के चयन में इस बार 75 जिलों को शामिल किया जायेगा ।

Bal Shramik Vidhya Yojana के लिए पात्रता 
  •  Bal Shramik Vidhya Yojana का लाभ केवल उत्तर प्रदेश के श्रमिक के बच्चो को ही दिया जायेगा ।
  • श्रमिक के बच्चो का या जो आवेदन करने वाले बच्चो की उम्र 8 वर्ष से 18 वर्ष के बिच होना चाहिए ।
  • आवेदन करने वाले बच्चो की परिवार की वार्षिक आय 1.50 लाख रूपये से काम होना चाहिए ।
  • इस योजना का लाभ प्राप्त बालक लगातार पढ़यी करना होना चाहिए ।
Bal Shramik Vidhya Yojana में आदेवन के लिए दस्तावेज 
  • बच्चो का आधार कार्ड ।
  • आधार कार्ड ( बच्चो के माता पिता किसी का भी )
  • निवास प्रमाण पत्र ।
  • जन्म प्रमाण पत्र ।
  • पहचान पत्र ।
  • मोबाइल नंबर ।
  • पासपोर्ट साइज फोटो ।
  • बैंक खाते का विवरण ।
Bal Shramik Vidhya yojana आवेदन की प्रकिया 2023

इस योजना 2023 की शुरुआत अभी नहीं की गयी है , राज्य के जो भी श्रमिक इस योजना में आवेदन करना चाहते है , उनको अभी थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा , अभी इस योजना का आवेदन 2023 को लेकर कोई भी जानकारी सामने नहीं आयी है , अगर आप इस योजना में आवेदन करना चाहते है तो जैसे की इस योजना से रिलेटेड कोई भी जानकारी आएगी आपको इस वेबसाइट पर बता दिया जायेगा

आप इस वेबसाइट का नाम लिख लीजिये और अपडेट के लिए आप सर्च करते रहिएगा । जैसे इस आवेदन के बारे में कोई भी जानकारी आएगा तो हम इस वेबसाइट या इस पोस्ट में अपडेट कर देंगे ।

FAQs

Q: बाल श्रमिक विद्या योजना कौन से राज्य में शुरू की गयी है ? 

ये योजना उत्तर प्रदेश में चल रही है ।

Q: बाल श्रमिक विद्या योजना की शुरुआत कब की गयी ?

इस योजना को 12 जून 2020 को शुरू किया गया था ।

Q: बाल श्रमिक विद्या योजना को शुरुआत किसने की  ?

बाल श्रमिक विद्या योजना को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री आदित्य योगी नाथ जी ने की थी ।

Q: बाल श्रमिक विद्या योजना में कितना पैसा मिलेगा ?

इस योजना में बालक को 1000 रूपये तथा बालिका को 1200 रूपये प्रति वर्ष दिया जायेगा ।

Q: बाल श्रमिक विद्या योजना में कौन से बच्चो को लाभ लिया जायेगा ?

इसके लिए सरकार द्वारा सरकारी अधिकारियो द्वारा चयनित बच्चो को ये लाभ दिया जायेगा ।

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments