Tuesday, April 23, 2024
HomeHomePanchayat Samiti Yojana: पंचयात समिती योजना क्या है

Panchayat Samiti Yojana: पंचयात समिती योजना क्या है

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Panchayat Samiti Yojana ये योजन महाराष्ट्र की योजना है ,पंचायत के अंतर्गत आने वाले सभी कार्यो को किया जाता है पंचायत में होने वाले कार्यो को मजबूत करने एवं ज्यादे से ज्यादे वेव्शाय को मजबूत करने के लिए इस योजना को लागु किया गया है , पंचायत समिती भारत में पंचायती राज्य व्यवस्था का केंद्रीय समूह है ।

पंचायत समिति योजना की सफलता का श्रेय स्थानीय समुदाय की सक्रिय भागीदारी और स्थानीय पंचायत संस्थानों द्वारा शुरू की गई योजनाओं और कार्यक्रमों के प्रभावी कार्यान्वयन को दिया जा सकता है। इस योजना ने ग्रामीण लोगों को अपनी चिंताओं को व्यक्त करने और विकास प्रक्रिया में भाग लेने के लिए एक मंच प्रदान किया है।

Panchayat Samiti Yojana का मुख्य उदेश्य 
पंचायत समिती योजना ग्राम पंचायत स्तर द्वारा तैयार किये गयी सभी भावी योजनाओं को संग्रहीत करती है और उनका वित्तीय प्रतिबद्धता, समाज कल्याण और क्षेत्र विकास को ध्यान में रखते हुये लागू करवाती है तथा वित्त पोषण के लिए उनका क्रियान्वयन करती है।
  • Panchayat Samiti Yojana में पंचायत समिति कार्यालयों और कर्मचारी क्वार्टरों के निर्माण सहित पंचायत समिति के बुनियादी ढांचे को मजबूत करना।

  • Panchayat Samiti Yojana में निर्णय लेने की प्रक्रियाओं में सामुदायिक भागीदारी को प्रोत्साहित करना और पंचायत समितियों के कामकाज में पारदर्शिता और जवाबदेही को बढ़ावा देना।

  • Panchayat Samiti Yojana  में ग्रामीण क्षेत्रों में जल आपूर्ति, स्वच्छता और स्वास्थ्य देखभाल जैसी बुनियादी सेवाओं की डिलीवरी में सुधार करना।

पंचायती समिति का कार्य क्या है

Panchayat Samiti Yojana में ग्रामीण में होने वाले अनेक कार्यो को किया जाता है

ग्रामीण व्यवस्था एवं निर्माण संबधित कार्य 

Panchayat Samiti Yojana गांवो में व्यवस्था करने एवं से संबंधित जो भी कार्य होते है वे सभी कार्य किये जाते है , इसमें केंद्र और राज्य सरकार द्वारा अनेक कार्यो को आया जाता है ।

संसाधनों के के प्रबंधन एवं उत्पादन संबंधी कार्य

Panchayat Samiti Yojana के तहत रोजगार से संबधित संसाधनों को प्रबंध करना और संसाधनों से रो भी कार्य किये जा सकते है , उनको पंचायत में लाना वैसे तो ग्रामीण इलाकों में संसाधनों की कोई कमी नहीं बात यह है की उसकी कोई भी अच्छे से प्रबध नहीं कर पता है तो उसकी प्रबंधन में सहयोग देना ।

मानवीय क्षमता वृध्दि संबंधी कार्य

ये कार्य बाहत ही अच्छा है आपने स्किल इंडिया का नाम तो सुन हो होगा , ये गांव में भी आके गांवो वालो क्व मानवीय क्षमता से संबंधित कार्यो किया जा सकता है ।

कृषि एवं कृषि विस्तार

Panchayat Samiti Yojana के तहत कृषि के कार्यो एवं कृषि के विस्तार के लिए कार्य होता है , जिससे किसान अपने कृषि के कार्यो को अच्छे से कर सके और अपने कृषि कार्यो को विस्तार भी कर सके ।

मछली पालन को बढ़ावा देना

Panchayat Samiti Yojana के तहत मछली पालन को प्रोत्साहित करने के लिए तालाबों की खुदाई ग्राम पंचायत के कार्यों में शामिल किया गया है। अगर किसी ग्रामीण क्षेत्र में नदियां हैं तो उनका संरक्षण एवं मछली पालन भी ग्राम पंचायत के कार्यों में शामिल किया गया है।

 खादी एवं कुटीर उद्योग बढ़ावा देना

Panchayat Samiti Yojana उद्योग को बढ़ावा देने के लिए भारत एवं राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं को लागू करवाना एवं जनता को उनके प्रति जागरुक करना, तथा जानकारी मुहैया कराना आदि शामिल है।

 जनवितरण प्रणाली – वितरण की व्यवस्था

Panchayat Samiti Yojana के तहत भारत सरकार एवं बिहार सरकार की अन्य योजनाओं में अनाजों, केरोसिन व चीनी आदि को  लोगों के बीच में वितरित करना।

सार्वजनिक संपत्ति का देखभाल

Panchayat Samiti Yojana गांवो में सार्वजनिक संपत्तियों का रखरखाव एवं उसके सुरक्षा का उपाय करना पंचायत के कार्यों में शामिल है।

 बाजार एवं मेले

Panchayat Samiti Yojana गांवो में व मेले को संचालित करने से लेकर सुरक्षा व्यवस्था का इंतजाम करना शामिल है।

 ग्रामीण पुस्तकालय एवं वाचनालय

Panchayat Samiti Yojana गांवो में साक्षरता को बढ़ावा देने के लिए ग्रामीण इलाकों में पुस्तकालय एवं वाचनालय का व्यवस्था करना पंचायत के कार्यों में शामिल है।

इसे भी पढ़े :- किसान खेत योजना

 

 

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments