Tuesday, April 23, 2024
HomeBlogShram Vibhag Yojana: उत्तर प्रदेश श्रम विभाग योजना क्या है

Shram Vibhag Yojana: उत्तर प्रदेश श्रम विभाग योजना क्या है

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Shram Vibhag Yojana में देश के श्रमिकों के जीवन स्तर करने और उनको वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार मिलकर विभिन्न प्रकार की योजना को सुरु किया है । उत्तर प्रदेश श्रम विभाग योजना के माध्यम से श्रमिकों को विभिन्न प्रकार की योजनाओं की सुविधा प्राप्त होगी ।

उत्तर प्रदेश में राज्य सरकार द्वारा श्रमिक श्रेणी माने वाले सभी परिवारों के लिए अनेक योजनाओं को सुरु किया गया है , आज के इस लेख के माधयम से सभी योजनाओं के बारे में बतायंगे , इस लेख के माधयम से आप सभी योजनाओ के बारे में अच्छे से जानकारी ले सकते है , तो आप इस लेख को अच्छे से पढ़िए और अपने दोस्तों के पास भी शेयर कीजिये ।

उत्तर प्रदेश श्रम विभाग की नयी योजना 

उत्तर प्रदेश श्रम विभाग योजना के अंतर्गत महात्मा गाँधी योजना के माध्यम से श्रमिकों को 1000 रूपये की धनराशि प्रदान की जाएगी अगर किसी तरह से श्रमिक की मृत्यु हो जाती है तो इस स्थिति में जो राशि मिल रहा था वो राशि उसकी पत्नी को दी जाएगी इस पेंशन राशि में प्रत्येक 2 वर्षो में राशि का 50 रूपये की वृद्धि कर दी जाएगी जो बढ़कर 1250  रूपये हो जाएगी ।

Shram Vibhag Yojana का उद्देश्य 

हमारे देश में बहुत सारे श्रमिक रहते है और ये अपने आर्थिक स्थिति को सुधार करने के लिए बहुत की कठिनाइयों का सामना करते है , जिसको सरकार ध्यान में रखते हुए , Shram Vibhag Yojana को शुरू की है  इस योजना के अंतर्गत बहुत सी योजनाओं को शुरू की गयी है जिसका श्रमिक लाभ उठा कर अपने आर्थिक को सुधार कर पाएंगे और अपनी आय में वृद्धि कर पाएंगे , निचे सभी सभी योजनाओ के बारे में बताया गया है ।

Shram Vibhag Yojana List

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य में Shram Vibhag Yojana के अंतर्गत विभिन्न प्रकार की योजनाओं को शुरू की है जो निम्मन प्रकार है ।

  • मेधावी छात्र पुरस्कार योजना ।
  • मातृत्व शिशु एवं बालिका मदद योजना ।
  • संत रविदास शिक्षा सहायता योजना ।
  • कौशल विकाश तकनिकी उन्नयन एवं प्रमाण योजना ।
  • आवासीय विद्यालय योजना ।
  • सौर ऊर्जा सहायता योजना ।
  • कन्या विवाह अनुदान योजना ।
  • शौचालय सहायता योजना ।
  • महात्मा गाँधी पेंसन योजना ।
  • चिकित्सा सुविधा योजना ।
  • गंभीर बीमारी सहायता योजना ।
  • दीनदयाल उपाध्याय चेतना योजना ।
  • मृत्यु विकलांग का सहायता एवं असमता योजना ।
  • अंत्येषिट सहायता योजना ।

इस सभी योजना को शुरू किया गए है जिसको श्रमिक लाभ ले सकते है , तो आइये इन योजनाओं के बारे में विस्तार से जानते है ।

मेधावी छात्र पुरस्कार योजना

इस योजना के अंतर्गत मेधावी छात्र को आर्थिक धन राशि की सुविधा प्रदान की जायगी ।

योजना का लाभ – जो भी छात्र छठी क्लास को पास केता है , उसको पुरस्कार राशि प्रदान की जाती है , यदि कोई छात्र फेल हो जाता है तो उनको ये राशि नहीं दी जाएगी ।

आवेदन की पात्रता –

  • छात्र को उत्तर प्रदेश का निवासी होना चाहिए
  • छात्र कक्षा 5 से 9 तक 50 % से पास होना चाहिए 
  • कक्षा 10 से 12 तक 50 % तक होना चाहिए 
  • तथा इसके आगे बीए आईटीआई तथा अन्य में 60 % से पास होना चाहिए

आवेदन के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज – 

  • आधार कार्ड पंजीकृत प्रमाण पत्र
  • प्रमाण पत्र
  • अगले परीक्षा का पत्र
  • बैंक पासबुक का विवरण
मातृत्व शिशु एवं पालिका मदद योजना

इस योजना के अंतर्गत बालिका के विवाह के लिए सरकार द्वारा धन राशि की आर्थिक सहायता दी जाएगी ।

योजना का लाभ – जो भी श्रमिक आवेदन किया है , उसकी अविवाहित पुत्री को स्वजातीय विवाह में सरकार द्वारा 55,000 रूपये , बालिका को देगी , और अंतरजतीय विवाह में 61,000 रूपये की आर्थिक राशि प्रदान करेगी । और जब 11 जोड़े के सामूहिक विवाह में हर जोड़े को 65,000 रूपये उपलब्ध कराएगी , ये धन राशि विवाह एवं वैज्ञानिक विभाग स्थिति में सरकार द्वारा धन राशि को उपलब्ध कराएगी ।

आवेदन के लिए मुख्य पात्रता – आवेदन करता उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी हो , इस योजना में श्रमिक की पहली संतान एवं दूसरी संतान गोद ली गयी हो वही इस योजना का लाभ उठा सकती है ।

मुख्य दस्तावेज – आधार कार्ड पंजकृत , अस्पताल में भर्ती होने का प्रमाण पत्र , जन्म प्रमाण पत्र , संतान को गोद लिया गए गोदनमा, बैंक अकाउंट का विवरण ।

संत रविदास शिक्षा सहायता योजना

इस योजना में श्रमिक के बालको के शिक्षा में सहायता के लिए धन राशि उपलब्ध कराई जाती है ।

योजना का लाभ – इस योजना का लाभ श्रमिक के परिवार के केवल दो ही बच्चे लाभ उठा सकते है , कक्षा 1 से 5 तक के छात्राओं को 150 रूपये और 6 से 10 तक के 200 एवं 11 से 12 तक छात्राओं को 250 रूपये की धन राशि की सहायता प्रदान की जाएगी । इसके आलावा जो भी छात्र 10 वी और 12 वी में उनके लिए साईकिल की वेवस्था कराई जाएगी , और जो भी छात्र स्थानक डिग्री ले रहा होगा उसको 2000 रूपये , इसके आवला मेडिकल प्रस्थानक छात्रों को 8000 रूपये की धन राशि की सहायता प्रदान की जाएगी

आवेदन पात्रता – आवेदन करता उत्तर प्रदेश का निवासी होना चाहिए , 25 वर्ष से अधिक का आयु हो होना चाहिए ।

मुख्य दस्तावेज – आधार कार्ड , जन्म प्रमाण पत्र , निवास प्रमाण पत्र , 10 वी कक्षा मार्कशीट प्रवेश प्रमाण पत्र , और बैंक पास बुक का विवरण होना चाहिए ।

कौशल विकाश तकनिकी उन्नयन एवं प्रमाण योजना

इस योजना में श्रमिकों को परीक्षण दी जाएगी और परीक्षण पूरा होने पर न्यूनतम वेतन की धन राशि प्रदान की जाएगी

योजना का लाभ – इस योजना के अंर्गत श्रमिकों में विकाश मिशन द्वारा निशुल्क परीक्षण दी जाएगी , और जब ये परीक्षण पुर अहो जाता जाएग तब उनको न्यूनतम वेतन से समतुल्य धन राशि प्रदान की जाएगी ।

आवेदन पात्रता – उत्तर प्रदेश का निवासी होना चाहिए , आवेदक की आयु 18 से 35 वर्ष के बिच होना चाहिए , आवेदक करता खुद श्रमिक मजदुर होना चाहिए , पुत्र की अधिकतम आयु 21 वर्ष होना चाहिए ।

मुख्या दस्तावेज – आधार कार्ड , प्रमाण पत्र , परीक्षण प्रमाण पत्र , आवेदन पत्र ।

आवासीय विद्यालय योजना

इस  योजन में श्रमिकों के बच्चो के निशुल्क शिक्षा की बेवस्था की गयी है ।

लाभइस योजना के अंतर्गत श्रमिक के 6 साल से 14 साल के बच्चो की निशुल्क शिक्षा की वेवस्था क गयी है इस योजना में बच्चो के शिक्षा के साथ साथ रहने की सुवुधा भोजन की सुविधा , और वस्त्र की सुवुधा निशुल्क किया जायेगा शार्मिक 12 जनपद में किसी भी विद्यालय में आवेदन कर सकता है और सुविधा का लाभ ले सकता है ।

पात्रता – बच्चो की आयु 6 से 14 वर्ष के बिच होना चाहिए , उत्तर प्रदेश का निवासी होना चाहिए ।

मुख्य दस्तावेज – आधार कार्ड , अंशदान जमा प्रमाण पत्र ।

 

 

 

 

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments